हनुमानजी का शाबर मंत्र बेहद ही सिद्ध मंत्र हैं, जानें। Karya Siddhi Hanuman Mantra

हनुमानजी का शाबर मंत्र बेहद ही सिद्ध मंत्र हैं, जानें। Karya Siddhi Hanuman Mantra

हनुमान जी आदि देव महादेव का स्वरूप माने जाते हैं। दुनिया में यदि किसी भी कार्य को सिद्ध करना है तो हनुमान जी का आवाह्न किया जाता है। निश्चित रूप से महावीर हनुमान अपने भक्तों को संकट से उबारते है। यदि आप हनुमान जी के बेहद ही सिद्ध मंत्र हनुमान शाबर मंत्र का नियमित पाठ करते हैं तो, यह मंत्र आपके शत्रुओं पर विजय पाने में भरपूर मदद करेगा। इतना ही नहींं यदि आप किसी मनुष्य से परेशान हैं और उनकी परेशानियों से बचना चाहते हैं तो आप इस मंत्र की मदद ले सकते हैं। ध्यान देने योग्य बात यह है कि, कभी भी उन लोगों के पतन या विनाश की प्रार्थना न करें जो आपको परेशान करते हैं। क्योंकि द्वेषता से किया गया कार्य कभी सिद्ध नहीं हाेता है।

आपसे अनुरोध है कि, आप ईमानदारी से प्रार्थना करें कि आप कठिन परिस्थिति से बाहर आएं और बाकी सब हनुमान पर छोड़ दें। जब आप इस निस्वार्थ तरीके से कार्य करते हैं, तो आप भगवान हनुमान की दयालु कृपा से अपने शत्रु पर विजय प्राप्त करने के अपने प्रयास में सफल होने के लिए बाध्य हैं। चलिए देर ना करते हुए जानते हैं हनुमानजी का शाबर मंत्र बेहद ही सिद्ध मंत्र हैं, जानें। Karya Siddhi Hanuman Mantra

कार्य सिद्धि हनुमान मंत्र । Karya Siddhi Hanuman Mantra

त्वमस्मिन् कार्यनिर्योगे प्रमाणं हरिसत्तम ।
हनुमान् यत्नमास्थाय दुःख क्षयकरो भव ॥

कार्य सिद्धि हनुमान मंत्र का अर्थ

हे हनुमान जी, आप किसी भी प्रकार के कठिन कार्य की सिद्धि के सबसे बड़े उदाहरण हैं। (हनुमान जी ने रास्ते में कई राक्षसों को हराकर सीता की खोज में समुद्र को पार किया था और कई अन्य चमत्कार भी किए थे)।

कृपया मेरे पुरुषार्थ को अपने वश में कर लें और मेरे जीवन के दुखों और समस्याओं का नाश करके मेरी रक्षा करें।

कार्य सिद्धि हनुमान मंत्र: वाल्मीकि रामायण के सुंदर कांड में छिपा हनुमान जी का एक मंत्र

रामायण युग में लंका में हनुमान के साहसी कार्य और माता सीता को राम के संदेश पहुँचाने का वर्णन सुंदर कांड मिलता है। जिसमें श्री राम, सीता और हनुमान के पूजन के लिए कई शक्तिशाली छंद का वर्णन मिलता हैं। उन श्लोकों की विशेषता यह है कि वे मन्त्रों के रूप में स्पष्ट रूप से सूचीबद्ध नहीं हैं बल्कि रामायण की कथा के प्रवाह में वर्णित किए गए हैं।

यह वाल्मीकि रामायण के सुंदर कांड का श्लोक है जिसे आम बोल चाल कि भाषा में कार्य सिद्धि हनुमान मंत्र के नाम से जाना जाता है। हनुमान का मंत्र जो हमारे दैनिक और कठिन कार्यों को सफलता प्राप्त करने में मदद करता है।

माता सीता हनुमान को यह बताती हैं कि उनका मतलब है कि हनुमान राम और सीता को फिर से मिलाने के अधिकारी हैं। वह हनुमान से आवश्यक प्रयास करने और राम से अलग होने के कारण उसके दुख को नष्ट करने का अनुरोध करती है।

यह कहा जाता है कि धन, शक्ति या लोगों के कारण किसी भी ताकत से अधिक, सबसे अच्छा समर्थन दैव बल है जिसका अर्थ है ईश्वर का दिव्य समर्थन। किसी भी प्रयास में हनुमान का दैवीय सहयोग प्राप्त करने के लिए इस मंत्र का जाप करें और महान परिणाम प्राप्त करें।

कार्य सिद्धि हनुमान मंत्र के जाप का लाभ

दोस्तों आप जिस उद्देश्य के लिए इस मंत्र का जाप करना चाहते हैं, उसके आधार पर कार्य सिद्धि हनुमान मंत्र जाप के विभिन्न प्रकार हैं। इसे सरल शब्दों में समझा जाए तो, मंत्रों के लिए जाप प्रक्रिया सामान्य है। हफ्ते के किसी भी शनिवार को जप शुरू करें क्योंकि शनिवार का दिन भगवान हनुमान को प्रसन्न करने का आदर्श दिन है।

साथ ही इस मंत्र की सिद्धि भी किसी भी शनिवार को हनुमान जी की इच्छा के अनुसार आपके कठोर तप के आधार पर प्राप्त होती है। सूर्यास्त के आसपास स्नान करें और अपने पास किसी भी हनुमान मंदिर में जाएं। हनुमान जी की मूर्ति के सामने बैठकर चुने हुए मंत्र का दिन में 1100 बार जाप करें। इस क्रम को 40 दिनों तक जारी रखें। जप के दौरान किसी भी शनिवार को आपको सफलता मिलती हुई नजर आएगी।

यह मंत्र आपके शत्रुओं पर विजय पाने के लिए है। यदि आप किसी से परेशान हैं और उनकी परेशानियों से बचना चाहते हैं तो आप इस मंत्र का सहारा ले सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कभी भी उन लोगों के पतन या विनाश की प्रार्थना न करें जो आपको परेशान करते हैं।

ईमानदारी से प्रार्थना करें कि आप कठिन परिस्थिति से बाहर आएं और बाकी सब हनुमान पर छोड़ दें। जब आप इस निस्वार्थ तरीके से कार्य करते हैं, तो आप भगवान हनुमान की दयालु कृपा से अपने शत्रु पर विजय प्राप्त करने के अपने प्रयास में सफल होने के लिए बाध्य हैं।

कई बार हमारे जीवन में कई तरह की बाधाएं आती हैं। हम परेशानियों और देरी के बीच फंस जाते हैं। जब आप अपने जीवन में किसी बिंदु पर फंस जाते हैं और लंबित कार्यों को जल्द पूरा करना चाहते हैं, तो इस शक्तिशाली हनुमान मंत्र का जाप कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :

Leave a comment